Business News / ख़बर कारोबार

डीजल के दामों में 25 रुपये की बढ़ोतरी, रिटेल कस्टमर्स के दामों पर कोई फर्क नहीं, केवल इन लोगों पर पड़ेगा महगाई की मार

 

तेल बाज़ार : ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) ने बल्क कस्टमर्स (Bulk Customers) के लिए डीजल के दाम (Diesel Price) में प्रति लीटर 25 रुपये की बढ़ोत्तरी कर दी है. इस ऐलान के बाद बड़ी संख्या में लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर ये बल्क कस्टमर्स कौन हैं, जिन्हें अब डीजल खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.
अधिक वॉल्यूम में ईंधन खरीदने वाले
जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, भारी मात्रा में पेट्रोल, डीजल खरीदने वाले बल्क कस्टमर्स की श्रेणी में आते हैं. रक्षा क्षेत्र के प्रतिष्ठान, रेलवे और विभिन्न ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन, पावर प्लांट, सीमेंट प्लांट, केमिकल प्लांट और अन्य इंडस्ट्रियल प्लांट इसमें शामिल हैं. इनके अलावा एयरपोर्ट्स, मॉल और अन्य इंडस्ट्रियल प्रतिष्ठान भी बल्क कस्टमर्स में आते हैं. 

इंटरनेशनल मार्केट में हाल में क्रूड ऑयल के दाम में 40 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला है. दूसरी ओर, चार नवंबर, 2021 से पेट्रोल और डीजल के रिटेल दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. इसके चलते ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर दबाव काफी अधिक बढ़ा है. इसके चलते बल्क यूजर्स के लिए डीजल के दाम में यह वृद्धि हुई है. हालांकि, रिटेल यूजर्स पर इस बढ़ोत्तरी का कोई फर्क नहीं पड़ेगा.
प्राइवेट कंपनियों की मुसीबत बढ़ी
न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस महीने पेट्रोल पंप पर ईंधन की बिक्री में इजाफा हुआ है. इसका मुख्य कारण ये है कि बस ऑपरेटर्स और मॉल्स जैसे बल्क कस्टमर्स ऑयल कंपनियों से सीधे तेल ऑर्डर करने की जगह पेट्रोल पंपों से तेल खरीद रहे हैं. इससे ऑयल रिटेलर्स का घाटा और बढ़ गया है. दूसरी ओर, डीजल के दाम में 25 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि से कंपनियों की परेशानी और बढ़ जाने की आशंका पैदा हो गई है क्योंकि अब बल्क कस्टमर्स पेट्रोल पंपों से और ज्यादा खरीदारी कर सकते हैं. 
प्राइवेट कंपनियां बंद कर सकती हैं पेट्रोल पंप
पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि बल्क कस्टमर्स के पेट्रोल पंपों से ईंधन खरीदने से Nayara Energy, Jio-bp और Shell जैसे प्राइवेट रिटेलर्स को सबसे ज्यादा घाटा हुआ है. ऐसे में इन कंपनियों को 136 दिनों से स्थिर रेट पर पेट्रोल, डीजल बेचने की तुलना में पंप बंद करना ज्यादा सही ऑप्शन लग रहा है. 
रेट में है इतना फासला
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल पंपों पर डीजल का रेट 86.67 रुपये प्रति लीटर पर है. बल्क कस्टमर्स के लिए डीजल का भाव बढ़कर 115 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है. इस तरह दिल्ली में बल्क कस्टमर्स के लिए डीजल प्रति लीटर 28.33 रुपये महंगा हो गया है. 
मुंबई में बल्क यूजर्स को 122.05 रुपये प्रति लीटर की दर से डीजल मिल रहा है. वहीं, पेट्रोल पंपों पर बिक रहे डीजल का दाम 94.14 रुपये प्रति लीटर पर है. इस तरह यहां भी प्रति लीटर 27.91 रुपये लीटर का अंतर है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh