National News / राष्ट्रीय ख़बरे

CRPF के 83 वें परेड़ दिवस(स्थापना दिवस)पर गृह मंत्री ने सशक्त जवानों के हौसलों को किया सलाम,हमारे जवान करेंगे नक्सलियों और आतंकवादियों को जड़ से समाप्त

जम्‍मू-कश्‍मीर, भारत। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के दौरे पर है, इस दौरान आज शनिवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) अपना 83वां स्थापना दिवस मना रहा है, इस मौके पर जम्‍मू के MA स्टेडियम में परेड कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए।


MA स्टेडियम में CRPF समारोह स्थल में गृह मंत्री अमित शाह के आगमन के चलते सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। पूरे स्टेडियम को सुरक्षा के तीन चक्रों में रखा गया है, इतना ही नहीं इन तीन चक्रों के अंतिम घेरे के अलावा CRPF के विशेष कमांडो भी तैनात

हैं। तो वहीं, जम्मू में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 83वें स्थापना दिवस परेड कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने CRPF जवानों को संबोधित किया।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। आज उनका दूसरा दिन है। गृह मंत्री शाह जम्मू में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 83वें स्थापना दिवस परेड में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने सीआरपीएफ दिवस परेड की सलामी ली। इस अवसर जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, एमओएस जितेंद्र सिंह, डीजीपी दिलबाग सिंह, बीएसएफ डीजी पंकज सिंह, आईबी निदेशक फारूक खान, गृह सचिव एके भल्ला उपस्थित रहे। गृह मंत्री अमित शाह ने स्थापना दिवस परेड के दौरान राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सुरक्षाकर्मियों को सम्मानित किया।
अपने संबोधन के दौरान अमित शाह ने कहा कि देश में आतंकवाद और नक्सलवाद खत्म होने की कगार पर है। जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद दलितों और पहाड़ियों को उनके हक मिले हैं। प्रदेश में 30 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। प्रदेश में पंचायती राज संस्थान मजबूत हुआ है। जम्मू कश्मीर में तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने सीआरपीएफ के जवानों को स्थापना दिवस के मौके पर बधाई दी। अमित शाह ने कहा कि सीआरपीएफ का देश की सुरक्षा में बड़ा योगदान है। स्थापना दिवस को राजधानी से बाहर मनाने का मकसद यह है कि दूसरे राज्यों के लोग भी सुरक्षाबलों के शौर्य को जाने।
यह पहली बार है जब सीआरपीएफ दिल्ली के बाहर अपना स्थापना दिवस मना रही है। सीआरपीएफ का गठन 1939 में क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के तौर पर हुआ था। आजादी के बाद 1949 में इसे तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री स. वल्लभ भाई पटेल ने ध्वज प्रदान करते हुए इसे सीआरपीएफ के रूप में पुनर्नामांकित किया ।
इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री ने जम्मू के राजभवन में शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों को नौकरी नियुक्ति पत्र सौंपे। अमित शाह ने शहीदों के परिवारों से बातचीत कर उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। इसके साथ ही अमित शाह ने उपराज्यपाल और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने ने आतंकवादी घटनाओं में शहीद हुए पुलिस के चार सुरक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति आदेश सौंपे। उन्होंने कहा कि पुलिस के इन बहादुर सुरक्षाकर्मियों द्वारा दिखाए गए साहस और प्रतिबद्धता पर पूरे राष्ट्र को गर्व है।  

 

बता दें कि, ऐसा पहली बार है जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह देश की राजधानी दिल्ली से बाहर जम्मू-कश्मीर में CRPF के स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए हो।
जानकारी के लिए बताते चलें कि, अमित शाह शुक्रवार शाम को दो-दिवसीय दौरे पर पहुंचे।

 अधिकारियों की ओर से सामने आई जानकारी के अनुसार, अमित शाह कल (शुक्रवार) देर शाम को ही जम्मू हवाईअड्डे पर पहुंचे थे, इसके बाद वे यहां से सीधे राजभवन रवाना हुए और फिर उन्‍होंने केंद्र शासित प्रदेश के सुरक्षा हालात की समीक्षा के लिए राजभवन में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे। तो वहीं, शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घाटी में अलग-अलग आतंकवादी घटनाओं में जान गंवाने वाले चार पुलिसकर्मियों के परिजनों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर कहा था कि, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के सुरक्षाकर्मियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।''

सूत्रों के मुताबिक, यह जानकारी का भी पता चल है कि, केंद्रीय मंत्री अमित शाह अपने इस दौरे के दौरान आगामी अमरनाथ यात्रा और प्रस्तावित विधानसभा चुनावों में सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी लेंगे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh