Politics News / राजनीतिक समाचार

यूपी चुनाव के छठे चरण के लिए दिग्गजों का दंगल जारी, पीएम मोदी महाराजगंज में तो अखिलेश अंबेडकरनगर में करेंगे रैली जबकि प्रिंयका ग़ांधी का......

छठवें चरण के चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में 10 जिलों में 3 मार्च को वोटिंग होगी। इस दौरान 57 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में कुल 676 उम्मीदवार विधायक बनने की चाह में पूरा दमखम झोंक दिया है , विधानसभा चुनाव  आधा से अधिक पड़ाव पार करके अब पूर्वांचल पहुंच चुका है। यूपी में अब चुनाव के दो चरण बाकी हैं उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवें चरण के मतदान के पूरा होने के साथ ही राजनीतिक दलों की नजर पूर्वांचल की उन 111 सीटों पर जा टिकी है,  जहां छठवें और सातवें चरण में मतदान होना है। इन सीटों पर विजय पताका फहराने के लिए सभी पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने मोर्चा संभाल लिया है। रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को महराजगंज और बलिया में जनसभा करेंगे तो अलग-अलग क्षेत्रों को मथने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य वरिष्ठ नेता मैदान में होंगे। इसी तरह बसपा मुखिया मायावती आजमगढ़ में जनसभा करेंगी तो कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का रोड शो बलिया, फेफना, कुशीनगर और देवरिया में होगा यूपी सरकार के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह, बेसिक शिक्षामंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी, कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, राज्यमंत्री जय प्रकाश निषाद और श्रीराम चौहान भी चुनाव मैदान हैं। सबकी निगाहें इन सीटों पर लगी हैं।
जो पुरानी सीट से चुनाव मैदान में हैं। सबके सामने अस्तित्व बचाने की चुनौती है। ज्यादातर मंत्री त्रिकोणीय या फिर चतुष्कोणीय मुकाबले में फंसे हैं। समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव  ने भी अपने कई स्टार प्रचारकों को  झोक दिया है जिसमें उनकी धर्म पत्नी  डिंपल यादव, और राज्यसभा सांसद जया बच्चन भी पार्टी के स्टार प्रचारकों में शामिल है असल में पार्टी की महिला प्रत्याशियों ने अपनी चुनावी सभाओं में डिंपल और जया बच्चन की जनसभाओं की मांग की थी. जिसके बाद पार्टी ने इन दोनों स्टार प्रचारकों को हेलीकॉप्टर मुहैया कराया है और इन नेताओं ने शुक्रवार से ही चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है इसके साथ ही सपा मुखिया  ने स्वामी प्रसाद मौर्य, नरेश उत्तम पटेल, राजपाल कश्यप को भी उतारा है और नरेश उत्तम का कहना है कि पार्टी के प्रत्याशी जिन स्टार प्रचारकों का कार्यक्रम चाहते हैं, उन्हें ही उनके पास भेजा जा रहा है. उनका कहना है कि छठे और सातवें चरण के लिए कई उम्मीदवारों ने डिंपल यादव और जया बच्चन की मांग की थी. जिसके बाद दोनों नेता पार्टी का प्रचार कर रही हैं, सभी राजनीतिक दल के नेता मठाधीश, कार्यकर्ता, पूरी ताकत से सरकार बनाने के मुहिम में,शामिल हो चुके है, ।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh