Latest News / ताज़ातरीन खबरें

UP Elections 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में ड्यूटी पर लगे दम्पतियों को लेकर बड़ा फैसला

UP Elections 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly elections  ) के लिए यूपी चुनाव आयोग (UP Election Commission) ने अहम आदेश जारी किया है. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि अगर अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं, तो उनमें से एक को उनके आवेदन के आधार पर चुनाव ड्यूटी से मुक्त किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रेशखर ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बाबत चिट्ठी भी लिखी है.

बता दें यूपी में सात चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे और 10 मार्च को परिणाम घोषित होंगे. इसके लिए बड़ी संख्या में सरकारी कर्मी ड्यूटी पर लगाए गए हैं. आयोग ने कहा कि यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन के आग्रह पर यह निर्णय लिया गया है.

निर्वाचन आयोग ने भी इन लोगों को पोस्टल बैलेट से दी वोटिंग की अनुमति
राज्य में 10 फरवरी को पहले चरण के तहत 58 सीटों पर ,दूसरे चरण के तहत 14 फरवरी को 55 सीटों पर ,तीसरे चरण के तहत 20 फरवरी को 59 सीटों पर ,चौथे चरण के तहत 23 फरवरी को 60 सीटों पर ,पांचवे चरण के तहत 27 फरवरी को 60 सीटों पर ,छठें चरण के तहत 3 मार्च को 57 सीटों पर और सातवें चरण के तहत 7 मार्च को 54 सीटों पर मतदान होगा.

दूसरी ओर भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए निम्नलिखित व्यक्तियों को पोस्टल बैलेट सुविधा का उपयोग करके अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति दी है. आयोग ने बिजली विभाग, BSNL, रेलवे, पोस्ट और टेलीग्राम, दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो, कोविड-19 के काम में लगे स्वास्थ्यकर्मी, हवाई सेवा, दमरकल विभाग, एंबुलेंस सेवा और आयोग द्वारा कवरेज के लिए अधिकृत पत्रकारों को पोस्टल बैलेट से वोट देने की अनुमति दी है.
इसके साथ ही आयोग ने मुख्य निर्वाचन कार्यालय, उत्तराखंड को लिखे एक पत्र में कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने  अधिकृत पत्रकारों को डाक मतपत्र सुविधा के माध्यम से वोट डालने की अनुमति दी है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh