Politics News / राजनीतिक समाचार

पीएम किसान योजना में कुछ परिवर्तन हुए हैं। योजना की 10वीं किस्त से जुड़ी हर एक डिटेल जानने के लिये....

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में आने की संभावना है । अब तक किसानों के खाते में योजना की 9 किस्तें आ चुकी हैं. 10वीं किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जाने से पहले केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. अगर आपने भी इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो यह आपके लिए बेहद काम की बात हो सकती है.कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव ने मृत किसानों का डाटा डिलीट करने के लिए सभी डीएम को आदेश दिए है. जिसके अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों से आवेदन पत्र के साथ संशोधित घोषणा पत्र भी लिया जाएगा फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए यह फैसला लिया गया है. वहीं योजना के लाभार्थियों की लिस्ट से मृत किसानों का नाम भी हट जाएगा बहरहाल, करोड़ों किसान 10 वीं किस्त की उम्मीद लगाए बैठे हैं ।
योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद के तौर पर सालाना 6,000 रुपये उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर करती है. सरकार ने कोरोना संक्रमण के बाद अब इस योजना के कुछ नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चर्तुवेदी ने डीएम, कृषि निदेशक और उप कृषि निदेशकों को आदेश जारी किए. योजना के दिशा-निर्देशों से स्पष्ट है कि 1 फरवरी 2021 के बाद केवल उन किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो विरासत के आधार पर किसान बने हैं।
मृतक किसानों के नाम पर नहीं मिलेगा योजना का लाभ
अपर मुख्य सचिव के अनुसार इस योजना के लिए जो नए ऑनलाइन आवेदन मिल रहे हैं, उनमें अधिकांश लाभार्थी किसान ऐसे हैं जो योजना शुरू होने के बाद विरासत के आधार पर किसान बने हैं. जो विरासत के आधार पर नए किसान बने हैं, उन्हें वेरिफिकेशन करना जरूरी है. उन मृतक किसानों की अगली सभी किस्तें बंद कर दी जाएगी. साथ ही उनका डाटा भी डिलीट कर दिया जाएगा. यानी की अब मृतक किसानों के नाम पर योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता वेरिफिकेशन के समय इसकी भी जांच की जाएगी कि, आवेदकों को कृषि भूमि विरासत में मिली है या फिर वे योजना शुरू होने के बाद किसान बने हैं अगर आवेदक के पिता योजना के लाभार्थी थे तो उनके पीएम किसान आईडी और आधार संख्या की डिटेल देनी होगी. जिसके बाद ही आवेदक को योजना का लाभ मिल सकेगा ।
योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी करना जरूरी है
अगर किसी लाभार्थी की ई-केवाईसी नहीं हुई है तो उसकी किस्त अटक जाएगी पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करें. ई-केवाईसी नहीं होने पर लाभार्थियों की लिस्ट से आपका नाम हट जाएगा ।
ऐसे चेक करें अपना नाम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं ।
यहां होमपेज पर Farmers Corner पर क्लिक करें.
इस सेक्शन में 'बेनेफीशियरी लिस्ट' (Beneficiaries List) के ऑप्शन पर जाएं.
अब ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी भरें ।
इसके बाद‘Get Report’ पर क्लिक करें ।
यहां लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी, इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं ।
ऐसे चेक करें किस्त का स्टेटस
सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं ।
अब Farmers Corner पर क्लिक करें.

इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस ऑप्शन पर जाएं.
अब आपके सामने New Page खुलेगा.
यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें.
अब आपको अपने स्‍टेटस की पूरी डिटेल मिल जाएगी.
पीएम किसान सम्मान योजना
इस योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों खातों में 2-2 हजार रुपये करके हर 3 महीने में पैसे ट्रांसफर किए जाते है. अब तक किसानों को 9 किस्तें मिल चुकी हैं. जिसके तहत 1.58 लाख करोड़ रुपए किसानों को ट्रांसफर किए जा चुके हैं. यह राशि किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाती है. इस योजना के तहत लगभग 12 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं ।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh