Latest News / ताज़ातरीन खबरें

वित्तीय समावेशन और डिजिटल इंडिया में अहम भूमिका निभा रहा डाक विभाग -पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव


●डाकघर में एक ही छत के नीचे तमाम सेवाएं उपलब्ध - पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

●पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने किया खीरी मंडल का निरीक्षण

वाराणसी : डाक विभाग अब सिर्फ पत्रों व मनीऑर्डर से नहीं जुड़ा है, बल्कि एक ही छत के नीचे तमाम सेवाएं उपलब्ध कराकर डाकघरों को बहुउद्देश्यीय और कस्टमर फ्रेंडली बनाया गया है। बचत बैंक, बीमा, आधार, पासपोर्ट, कॉमन सर्विस सेंटर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, वाहनों का बीमा, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, गंगाजल की बिक्री जैसी तमाम सुविधाएं डाकघरों में उपलब्ध हैं। उक्त उद्गार वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने अधीक्षक डाकघर, खीरी मण्डल के वार्षिक निरीक्षण के दौरान अधिकारियों-कर्मचारियों की मीटिंग के दौरान व्यक्त किये। इस दौरान डाक अधीक्षक खीरी मण्डल संजय गुप्ता ने पोस्टमास्टर जनरल का स्वागत किया और मण्डल में डाक सेवाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने निरीक्षण के दौरान विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति, स्वच्छता अभियान, विभिन्न सेवाओं से आम जन को जोड़ने, जन परिवाद के त्वरित निस्तारण और ग्राहकों के प्रति संवेदनशीलता पर जोर दिया।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने वित्तीय समावेशन के तहत अधिकाधिक लोगों को डाकघर बचत, डाक जीवन बीमा योजना और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की योजनाओं से जोड़ने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसानों सहित अन्य तमाम लाभार्थियों के बैंक खातों में आने वाली डीबीटी राशि की निकासी के लिए अब किसी को भी बैंक या एटीएम जाने की जरूरत नहीं, बल्कि घर बैठे ही सभी अपने आधार लिंक्ड बैंक खाते से डाकिया के माध्यम से निकासी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के साथ वाहनों का बीमा भी अब डाकघर के माध्यम से हो रहा है। सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने हेतु आधार जरूरी है, ऐसे में अब घर बैठे डाकिया के माध्यम से ही आधार से लिंक मोबाइल नम्बर भी अपडेट किया जा सकता है और बच्चों का आधार भी बनवाया जा सकता है। श्री यादव ने बताया कि एक अन्य सुविधा के रूप में अब पेंशनरों को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए कोषागार या बैंक जाने की जरूरत नहीं, बल्कि घर बैठे डाकिया के माध्यम से बायोमेट्रिक डिवाइस द्वारा डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवा सकते है। आमजन को विभिन्न सेवाओं के लिए भटकना न पड़े और सारी सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो सकें, इसके लिए अब डाकघरों में भी काॅमन सर्विस सेंटर की स्थापना की जा रही है। यहाँ एक साथ केंद्र व विभिन्न राज्य सरकारों की 73 सेवाएँ मिलेंगी।

निरीक्षण के दौरान पोस्टमास्टर जनरल श्री यादव ने प्रधान डाकघर खीरी और डाक अधीक्षक कार्यालय का भ्रमण कर स्वच्छता अभियान के अंतर्गत चल रहे साफ़ सफाई अभियान की स्थिति को भी देखा और आवश्यक दिशानिर्देश दिये। समीक्षा के दौरान संजय गुप्ता अधीक्षक डाकघर खीरी मण्डल, अनिल कुमार दुबे सहायक अधीक्षक डाकघर मुख्यालय, अमित कुमार निरीक्षक डाकघर पूर्वी, के के अवस्थी आई आई क्षेत्रीय कार्यालय बरेली, अभय पाल सिंह निरीक्षक डाकघर पलिया, शिवम मिश्रा निरीक्षक डाकघर गोला, एन सी अग्रवाल पोस्टमास्टर खीरी, एम के शर्मा शाखा प्रबंधक आईपीपीबी खीरी, अधीक्षक डाकघर कार्यालय के समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh