Interested News / मज़ेदार ख़बरे

रातो रात DSP ने झूठी शान के चक्कर मे पति को बना IPS,PMO ने दिया जांच का आदेश ,हो सकती हैं जेल

पटना : UPSC की तैयारी कर आईपीएस बनने का सपना बहुत से लोग देखते हैं। आईपीएस बनना अपने आप में एक गौरव की बात है। जिसके लिए युवा बहुत मेहनत करते हैं फिर भी हर एक युवा आईपीएस नहीं बन पाता है। भारत में सिविल सर्विसेज का एग्जाम सबसे कठिन माना जाता है। जब पता चले कि इतने बड़े सिविल सर्विस एग्जाम में बिना परीक्षा दिए कोई आईपीएस बन जाए तो कैसा लगेगा? बतादें कि
बिहार पुलिस में तैनात एक महिला डीएसपी विवादों में घिर गई हैं. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने पति की करतूत के कारण फजीहत झेलनी पड़ रही है. दरअसल महिला डीएसपी की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिसमें वो अपने पति के साथ दिख रही हैं. लेकिन हैरानी की बात ये है कि महिला डीएसपी के साथ उनके पति भी आईपीएस अफसर की वर्दी में दिख रहे हैं, जिनका पुलिस डिपार्टमेंट से कोई नाता नहीं है. जिले के सीनियर पुलिस अधिकारी की मानें तो महिला डीएसपी के पति ने गैरकानूनी तरीके से आईपीएस की वर्दी पहली है, जो कि किसी भी आम व्यक्ति के लिए नहीं होती.
मामला भागलपुर जिले की कहलगांव डीएसपी रेशु कृष्णा से जुड़ा है. रेशु कृष्णा अचानक से विवादों में घिर गई हैं. उनकी कई तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें वह अपने पति के साथ दिख रही हैं. लेकिन यहां गौर करने वाली बात ये है कि रेशु कृष्णा के पति आईपीएस अफसर की वर्दी में दिख रहे हैं. जबकि भागलपुर एसएसपी का कहना है कि डीएसपी के पति आईपीएस अधिकारी नहीं हैं. जाहिर है रेशु कृष्णा के पति ने गैरकानूनी तरीके से वर्दी को पहना है. ऐसे ही एक घटना बिहार में सामने आई है जहां एक डीएसपी ने रातों-रात अपने पति को आईपीएस ऑफिसर बना दिया। जिसके लिए ना कोई एग्जाम लगी और ना ही कोई ट्रेनिंग ।
बिहार में DSP पद पर तैनात रेशू कृष्णा ने अपने पति को एक दिन में ही आईपीएस ऑफिसर बना दिया। दरअसल डीएसपी रेशू कृष्णा डीएसपी पद पर पुलिस में ऑफिसर हैं जिसने सोशल मीडिया पर अपने पति के साथ एक फोटो शेयर की जिसमें स्वयं ने और उसके पति ने आईपीएस की पुलिस ड्रेस पहन रखी थी। यह फोटो अपलोड करने के बाद इंटरनेट पर बुरी तरह से वायरल हो गई और पुलिस विभाग में भी इस खबर को लेकर हंगामा मच गया। खबरों की माने तो ये पता चला है की रेशु कृष्णा सबको बताती थी की उनका पति पीएमओ में काम करता है जबकि उनके पति के पास कोई काम नहीं है। यहाँ तक की फिर भी एक ही रात में इस तरह की आईपीएस की ड्रेस पहन कर फोटो डालने से यह मामला बहुत अधिक बढ़ गया है। इस पूरे मामले को देखते हुए रेशू कृष्णा ने फोटो को हटा दिया।
डीएसपी रेशू कृष्णा की उनके पति के साथ वाली फोटो इतनी वायरल हो गयी की इसकी शिकायत पीएमओ तक पहुंच गयी। पीएमओ ने भी ज़्यादा देरी न करते हुए तुरंत इस फोटो और पूरी घटना के जांच के आदेश भी दे दिए हैं। इस खबर के बाद डीएसपी रेशू कृष्णा पर भी पुलिस का शिकंजा कस गया है और उन्हें इस मामले के लिए काफी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती हैं। खबरों की माने तो भागलपुर की एसएसपी निताशा गुड़िया ने इस पुरे मामले की जांच कर ली है और अपनी रिपोर्ट को पुलिस मुख्यालय में भेज दिया है जिसके आधार पर डीएसपी रेशों कृष्णा पर कार्रवाई की जा सकती है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि कोई आम व्यक्ति सेना या पुलिस की वर्दी नहीं पहन सकता है। इसके लिए उस व्यक्ति को जेल भी हो सकती हैं।
वहीं इस मामले के शुरू होने के बाद एसडीपीओ और उनके पति ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट से वर्दी पहने फोटो को हटा दिया. फोटो के हटाने से पहले यह तेजी से वायरल हो चुका था. सेना और पुलिस की वर्दी आम लोगों के पहनने पर प्रतिबंध है. इससे जुड़े सशस्त्र बल अधिनियम आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम और भारतीय दंड संहिता में कई प्रावधान है. आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम की धारा 6 में आम लोगों के वर्दी पहनने पर प्रतिबंध लगा हुआ है और इसका उल्लंघन करने पर 3 साल की सजा और जुर्माने का भी प्रावधान है. वहीं आईपीसी की धारा 140 में 3 महीने तक की जेल और जुर्माना हो सकता है.
 रेशू कृष्णा ने साधी चुप्पी
डीआईजी सुजीत कुमार ने पूरे मामले पर बताया कि इस संबंध में पुलिस मुख्यालय के स्तर से मामले की जांच एसएसपी से कराई गई. मुख्यालय को जांच रिपोर्ट भेजी गई है. कहलगांव एसडीपीओ रेशू कृष्णा ने कहा कि वे इस बारे में कुछ नहीं बोलेंगी. उन्हें इसकी कोई जानकारी भी नहीं है. इस पूरे प्रकरण में कहलगांव एसडीपीओ की भूमिका बेहद संदिग्ध है. इस शातिराना खेल की शुरुआती जांच में ही स्पष्ट हो गया कि इस फर्जीवाड़े में डीएसपी और उनके फर्जी आईपीएस पति की संलिप्तता रही है.
कहलगांव की एसडीपीओ रेशू कृष्णा मूल रूप से बिहार के पटना जिले की रहने वाली हैं. रेशु ने बीपीएससी परीक्षा में 13वीं रैंक हासिल किया था. चयन प्रक्रिया और बाद में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद भोजपुर जिले में अपनी तैनाती के दौरान कई मामलों का उन्होंने सफलता पूर्वक खुलासा किया था. फिलहाल रेशू कृष्णा भागलपुर जिले के कहलगांव में एसडीपीओ की पोस्ट पर तैनात है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh