Latest News / ताज़ातरीन खबरें

वेबिनार के द्वारा कोविंड-19 से महिलाओं एवं बच्चों की रोकथाम एवं निगरानी हेतु जनपद टास्क फोर्स के साथ की गई बैठक : आज़मगढ़ जिलाधिकारी

आजमगढ़ जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा कैम्प कार्यालय से वेबिनार के द्वारा कोविंड-19 से महिलाओं एवं बच्चों की रोकथाम एवं निगरानी हेतु जनपद टास्क फोर्स के साथ बैठक की गयी।
उन्होंने महामारी के दौरान परित्यक्त, अनाथ, परिवार से बिछुड़े या किसी भी प्रकार से परिवार विहिन अथवा देखरेख व संरक्षण की स्थिति में आने वाले बच्चो के बारे में (शहरी व ग्रामीण क्षेत्र हेतु) सूचना एकत्र करने हेतु रणनीति तैयार करने के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये। इसे के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिये कि विभिन्न विभागों से समन्वय बनाकर बच्चों का डाटा एकत्र करें।
उन्होनेे कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म मीडिया/ सोशल मीडिया/न्यूज चैनलस/ अखबारों सहित अन्य माध्यमों से प्रसारित होने वाले ऐसे सभी समाचार/संदेशों जिनमें कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से बच्चों को गोद लेने/देने या महिलाओं की तस्करी संबंधी पेशकश करता हैं, की निगरानी व दायित्व भी करना सुनिश्चित करें ।
उन्होने कहा कि यदि महामारी के दौरान परित्यक्त, अनाथ परिवार से बिछुड़े या किसी भी प्रकार से परिवार विहिन अथवा देखरेख व संरक्षण की स्थिति में आने वाले बच्चो की सूचना प्राप्त हुई है तो उसे बाल कल्याण समिति को सूचित करना सुनिश्चित करे।
विभिन्न बच्चों/परिवारों की विभिन्न आवश्यकतायें होंगी जैसे माता-पिता अस्पताल में हों और बच्चों को भोजन देने वाला कोई नहीं है, परिवार के मुखिया की मृत्यु पर राशन, चिकित्सा आदि का सहयोग एवं आश्रय तथा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने की आवश्यकता हो तो अन्य विभागो से भी सहयोग ले।
जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर कोविड-19 महामारी के दौरान परितक्य, अनाथ परिवार से बिछुडे या किसी भी प्रकार से परिवार विहिन बच्चों की सूचना निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
जिला प्रोबेशन अधिकारी ने समस्त अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान परितक्य, अनाथ परिवार से बिछुडे या किसी भी प्रकार से परिवार विहिन बच्चों की सूचना निर्धारित प्रारूप पर जिला प्रोबेशन कार्यालय की ई-मेल आई0डी0 probationoffice.azh@gmail.com या वाट्सएप नंबर 9453861648 पर यथाशीघ्र उपलब्ध करायें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ल, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति विद्यावती देवी, जिला प्रोबेशन अधिकारी बी0एल0 यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार मौर्य, वन स्टाॅप सेन्टर मैनेजर सरिता पाल आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh