Politics News / राजनीतिक समाचार

सरकार चली जनता के द्वार, गांवों की समस्यायों का हो रहा है गांवों में समाधान

लखनऊ : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक शुक्रवार को ग्रामों में आयोजित की जा रही ग्राम चौपालों के सुखद, सार्थक व सकारात्मक परिणाम निखर कर सामने आ रहे  हैं और  ग्राम चौपालें गांवो  के विकास का ग्रोथ इंजन बन रही है । गांवों की समस्यायों का गांवों में समाधान हो रहा है। प्रत्येक शुक्रवार को सभी विकासखंड के 2 ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपालों का आयोजन नियमित रूप से किया जा रहा है और ग्राम चौपालों के आयोजन से गांव में विकास का रथ तेजी से बढ़ रहा है। चौपालों में ग्रामीण जनों की निजी समस्याओं के अलावा गांवो की स्थानीय सार्वजनिक समस्याओं का भी  समाधान किया जा रहा है।
उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में शुक्रवार को   प्रदेश के विभिन्न जिलों में वरिष्ठ अधिकारियों व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों तथा ग्राम स्तरीय  कर्मचारियों की उपस्थिति में ग्राम चौपालों का आयोजन किया गया।
ग्राम्य विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार   शुक्रवार को  प्रदेश के 75 जिलों के 782 विकास खण्डों की1694 ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपालों का आयोजन किया गया, जिसमें 5495ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने तथा 9534ग्राम स्तरीय कर्मचारियों ने ग्राम चौपालों में प्रतिभाग किया। ग्राम चौपालों में 120895ग्रामीणों ने सहभागिता की और 9976 सन्दर्भ/शिकायत/प्रकरण आए, जिसमें से 8245 संदर्भों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष संदर्भों के निस्तारण हेतु उच्च स्तर के अधिकारियों कर्मचारियों को संदर्भित करते हुए उनके त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए गए।
प्राप्त जानकारी के अनुसार  प्रदेश में ग्राम चौपालों का आयोजन पिछले 5 माह से किया जा रहा है और  अब तक इन चौपालो में 144532 समस्याओं/प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। अब तक प्रदेश के 819 विकास खण्डों की 24472 ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपालो का आयोजन किया जा चुका है, जिसमें 94411 ब्लाक स्तरीय अधिकारियों/ कर्मचारियों ने एवं 153252 ग्राम स्तरीय कर्मचारियों ने  प्रतिभाग किया और 21 लाख ग्रामीणो की इन चौपालों में मौजूदगी रही।
 उप मुख्यमंत्री  ने कहा है कि इसी तरह से प्रत्येक शुक्रवार को निर्धारित रोस्टर के अनुसार ग्राम चौपालों का आयोजन किया जाता रहेगा और ग्राम चौपालों में उच्च स्तरीय भी  अधिकारी प्रतिभाग करेंगे तथा जनप्रतिनिधियों को भी चौपालों में भाग लेने की अपील की गई है।
उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिए हैं कि ग्राम चौपालों का रोस्टर  प्रकाशित कराया जाए।
ग्राम चौपालों से पूर्व डुग्गी पिटवा कर प्रचार प्रसार किया जाए ।चौपालों में सांसद, विधायक और जनप्रतिनिधियों को बुलाया जाए। मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा दिये जाने हेतु ग्राम चौपालों में किसानों को प्रोत्साहित किया जाए।  प्राकृतिक और जैविक खेती को बढ़ावा देने पर बल दिया जाय।
कहा  कि ग्राम चौपालों के माध्यम से सरकार जनता के द्वार चलकर जा रही है। गांव की समस्या का गांव में ही समाधान हो रहा है गांव गरीब के कल्याण के लिए समर्पित सरकार है। निर्देश दिए हैं कि ग्राम चौपालो से यह सन्देश जाय कि सरकार जनता के द्वार पर जाकर उनकी समस्याएं हल कर रही है। उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि ग्राम चौपाल रिजल्ट ओरिएंटेड होनी चाहिए। उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि ग्राम चौपालों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार  किया जाए। ग्राम चौपालों का फीडबैक लिया जाए। सम्बंधित सीडीओ  ग्राम चौपालो की  नियमित समीक्षा करें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh