Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

अर्जेंटीना ने 36 साल के बाद फीफा विश्व कप का ट्रॉफी को किया अपने नाम , रोचक बातें यह हैं कि.....

नई दिल्ली: फीफा विश्व कप के फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को एक रोमांचक मुकाबले में 4-2 से मात दे दी है। मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने 36 साल के बाद फीफा विश्व कप का ट्रॉफी अपने नाम कर ली है।वहीं इस जीत के साथ स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी ने आखिरकार अपना सबसे पुराना सपना पूरा कर लिया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मेस्सी को वाकई काफी लंबा इंतजार करना पड़ा और इस दौरान उन्हें कई बार निराशा का सामना करना पड़ा। वहीं एक समय ऐसा भी आया जब मेस्सी की हिम्मत इतनी टूट गई कि उन्होंने पेशेवर करियर से संन्यास ले लिया था।
फुटबॉल करियर को 6 साल पहले कह चुके थे अलविदा
आपको बता दें कि, विश्व कप चैंपियन बनाने से 6 साल पहले ही लियोनेल मेस्सी ने फुटबॉल करियर को अलविदा कह चुके थे।तो आखिर ऐसा क्या हुआ जो इस दिग्गज खिलाड़ी ने अचानक संन्यास का ऐलान कर दिया और फिर अचानक ही वापसी भी की।दरअसल साल 2016 में कोपा अमेरिका के फाइनल में अर्जेंटीना चिली के खिलाफ पेनल्टी पर हार गया था। फाइनल मुकाबले के यादगार पेनल्टी शूटआउट में स्पॉट-किक से चूकने के बाद मेस्सी इतना ज्यादा टूट गए कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया। मैच के बाद उन्होंने कहा था, “ड्रेसिंग रूम में मैंने सोचा कि ये मेरे लिए राष्ट्रीय टीम के साथ अंत है, ये मेरे लिए नहीं है। अभी मैं ऐसा ही महसूस कर रहा हूं, ये एक बार फिर बहुत बड़ा दुख है।”
हताश होने के बाद कैसे की टीम में वापसी
हालांकि, हार से हताश होने के कुछ महीने बाद ही,अचानक से मेस्सी ने घोषणा की वो अर्जेंटीना के लिए खेलने के लिए लौटेंगे, उन्होंने कहा कि उन्हें अपने देश के लिए खेलना ‘बहुत ज्यादा’ पसंद हैं।उन्होंने कहा, “आखिरी फाइनल के दिन मेरे दिमाग में कई चीजें घूम रही थीं और मैंने (फुटबॉल) छोड़ने के बारे में गंभीरता से सोचा था, लेकिन मैं इस देश और इसकी जर्सी से बहुत प्यार करता हूं।”मेस्सी ने कहा, “मैं उन सभी लोगों का आभारी हूं जो चाहते थे कि मैं अर्जेंटीना के साथ खेलना जारी रखूं, उम्मीद है कि हम उन्हें जल्द ही खुश करने के लिए कुछ दे सकते हैं।”


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh