Latest News / ताज़ातरीन खबरें

चार भाई-बहन जिन्होंने IAS-IPS बनकर रचा इतिहास

एक परिवार में चार बच्चें हो और चारों आईएएस-आईपीएस बन जायें। इसकी कल्पना सहज नहीं की जा सकती है। पर इसे साकार कर दिखाया है उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के चार भाई बहनों ने। इन चारों भाई-बहनों ने यूपीएससी परीक्षा क्रैक करके देश के उन तमाम युवाओं को प्रेरणा दी है जो प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं।

आइए जानते हैं इन चारों भाई-बहनों को
उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में अनिल प्रकाश मिश्र लालगंज के निवासी हैं। अनिल प्रकाश मिश्र एक बैंक में प्रबंधक रहे। पत्नी और चार बच्चों के साथ छह सदस्यों का परिवार दो कमरे वाले एक छोटे से मकान में रहा करता था।
अनिल प्रकाश मिश्र ने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर उनके भविष्य को संवारने में जुटे थे। आखिरकार उनके चारों बच्चों ने वह कर दिखाया जिसकी कल्पना कर पाना नामुमकिन है।

चार बच्चों में बेटा योगेश, लोकेश और बेटी क्षमा और माधवी हैं।
आईएएस योगेश मिश्र बताते हैं कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा लालगंज में ही हुई। वर्ष 2014 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की और उन्हे पहली नियुक्ति कोलकाता में मिली। इसके बाद उन्हे अपने ही गृह राज्य उत्तरप्रदेश के अमेठी में तैनाती मिली। वर्तमान में शाहजहांपुर में पदस्थ हैं।
माधवी मिश्र 2015 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा लालगंज से हुई हैं और वो झारखंड कैडर की अफसर हैं। क्षमा मिश्र आईपीएस अधिकारी हैं। वो साल 2016 बैंच की आईपीएस अफसर हैं। उनका कर्नाटक कैडर है।

सबसे छोटे लोकेश मिश्र साल 2016 बैंच के आईएएस अफसर हैं। वो झारखंड कैडर के अधिकारी हैं और इन दिनों वो झारखंड के कोडरमा में तैनात हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh