National News / राष्ट्रीय ख़बरे

बड़ा हादसा ,CDS बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश,11 शव बरामद

• तमिलनाडु के कुन्नूर में बड़ा हादसा

• CDS बिपिन रावत को ले जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश

• रावत और उनकी पत्नी समेत 14 लोग थे सवार

तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. बताया जा रहा है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत (Bipin rawat), उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे. अभी तक 11 शव बरामद हो चुके हैं. वायुसेना ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं.
- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सीडीएस जनरल बिपिन रावत के घर पहुंचे. वे स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. इससे पहले उन्होंने रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.

- संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है. ऐसे में रक्षा मंत्री राजनाथ संसद में इस हादसे के बारे जानकारी देंगे.

- एयरफोर्स चीफ वी आर चौधरी ने पालम से कुन्नूर के लिए उड़ान भरी है. वे घटना स्थल पर जाएंगे.
- अमित शाह संसद में पहुंचे।
- पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग हुई. राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी को हादसे के बारे में जानकारी दी है.
- बताया जा रहा है कि जख्मी लोगों को काफी गंभीर चोटें आई हैं. इनके शरीर जले हुए हैं.
- स्थिति की जानकारी के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कैबिनेट मीटिंग के बीच में ही साउथ ब्लॉक रक्षा मंत्रालय चले गए थे.
वेलिंग्टन बेस में चल रहा घायलों का इलाज
बताया जा रहा है कि खराब मौसम की वजह से ये हादसा हुआ. इस हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत,उनका डिफेंस स्टाफ, जिसमें ब्रिगेडियर एस. एल. लिड्डर, लेफ्टिनेंट जनरल शामिल थे. रेस्क्यू किए गए लोगों को वेलिंग्टन बेस में इलाज के लिए ले जाया गया.
सुलूर से कुन्नूर लौट रहे थे सीडीएस
सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी के साथ वेलिंग्टन में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे. वेलिंग्टन में आर्म्ड फोर्सेज का कॉलेज है. यहां सीडीएस रावत को लेक्चर था. वे सुलूर से कुन्नूर जा रहा था. यहां से उन्हें दिल्ली के लिए रवाना होना था. लेकिन घने जंगल में यह हादसा हो गया है.
सीडीएस रावत के साथ ये लोग थे मौजूद

सीडीएस रावत के साथ फ्लाइट से दिल्ली से सुलूर उनकी पत्नी मधुलिका, ब्रिगेडियर लिड्डर, हरजिंदर सिंह (लेफ्टिनेंट कर्नल), एनके गुरसेवक सिंह (पीएसओ), एनके जितेंद्र कुमार (पीएसओ), एलएनके विवेक कुमार, एलएनके बी साई तेजा, हवलदार सतपाल उनके साथ आए थे.

जहां हादसा हुआ, वह इलाका काफी घना है. आसपास चारों ओर पेड़ ही पेड़ हैं. हादसा इतना दर्दनाक था कि चारों तरफ आग लग गई. सेना और वायुसेना की टुकड़ियों ने पुलिस के साथ रेस्क्यू अभियान चलाया.

आधुनिक हेलिकॉप्टर है Mi-17
बिपिन रावत एयरफोर्स के IAF Mi-17V5 हेलिकॉप्टर पर सवार थे. यह हेलिकॉप्टर काफी आधुनिक है. इसमें ट्विटन इंजन है. भारत में वीवीआईपी ऑपरेशन्स के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.यह हेलिकॉप्टर भारत ने रूस से खरीदा है.

बतादेकिआधिकारिक सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना का एमआई-सीरीज हेलिकॉप्टर तमिलनाडु में कोयंबटूर और सुलूर के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, हेलीकॉप्टर में सवाल सीडीएस बिपिन रावत सुलूर में भारतीय वायु सेना के अड्डे से कुन्नूर के वेलिंगटन जा रहे थे, जिस स्थान पर हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ, वहां आग की ऊंची-ऊंची लपटें देखने को मिलीं, स्थानीय लोगों ने तत्काल बचाव कार्यों में मदद कर घटनास्थल से घायलों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया, मौके पर कई टीमें तलाशी और बचाव कार्य में लगी हुई हैं, हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए भारतीय वायुसेना ने जांच के आदेश दे दिए गए हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh