Education world / शिक्षा जगत

28 दिसम्बर से पहले होगा UPTET की परीक्षा : बेसिक शिक्षा मंत्री

लखनऊ: आज सोमवार को बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने लखनऊ में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जल्द ही UP-TET यूपी टीईटी की परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा. परीक्षा आयोजित कराने के लिए एक महीने (28 दिसंबर) का समय दिया गया है.इसी दौरान परीक्षा होगी. उन्होंने कहा कि TET टीईटी की परीक्षा कराने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकरण के सचिव संजय उपाध्याय की थी. उन पर लगे आरोपों के आधार पर कार्रवाई हो रही है. मामले में जांच जारी है. जो भी दोषी होगा, उन पर एक्शन लिया जाएगा. BJP की सरकार में हमेशा से निष्पक्ष काम हुआ है।
राज्य मंत्री सतीश द्विवेदी ने यूपी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि योगी सरकार के कार्यकाल को शिक्षा कार्य को स्वर्णिम काल से जाना जाएगा. जब हमारी सरकार आई थी तब केवल 1 करोड़ 16 लाख बच्चे थे, आज हमारे बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों में 1 करोड़ 80 लाख स्टूडेंट्स हैं. हमारी सरकार ने ऑपरेशन कायाकल्प में सवा लाख विद्यालय बनाये. एक लाख 25 हजार शिक्षकों की भर्ती की गई. योगी सरकार के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग पहले पायदान पर खड़ा हैं।
बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने आगे कहा कि पिछले पांच सालों में राज्य में 51 डिग्री कालेज बनाये गए हैं. 250 से अधिक इंटर कॉलेज स्थापित किए गए. इसके साथ ही मिशन रोजगार के तहत 5 पांच लाख नौजवानों को रोजगार मिला है. जो प्रदेश नकल के लिए जाना जाता था, वहां अब पारदर्शी व्यवस्था दी जा रही है. जो शिक्षा व्यवस्था अराजकता की शिकार थी. आज बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा गुणवत्ता पूर्वक है, जिससे रोजगार मिल रहा है. उन्होंने बताया कि एक जिला एक उत्पाद के तर्ज पर ही एक जिला एक मेडिकल कॉलेज पर भी सरकार काम कर रही है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh