National News / राष्ट्रीय ख़बरे

ग्रेट न्यूज़ : तीनों कृषि कानून होंगे वापस ,प्रधानमंत्री के सूचना के बाद प्रदर्शनकारी किसानों सहित नेताओं की प्रतिक्रिया


नई दिल्ली-:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की। उन्होंने इस मुद्दे पर आंदोलन कर रहे किसानों को घर वापस लौटने की भी अपील की। आपको बता दें कि इन तीनों कानूनों को वापस लेने के लिए लंबे समय से कुछ किसान संगठन विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने कानून वापस लेने की घोषणा करते हुए कहा कि हम किसानों के हित में यह तीनों कानून लेकर आए थे। पीएएम ने कहा कि शायद हम कुछ किसानों को इसके बारे में समझाने में असफल रहे।प्रधानमंभी नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस महीने के अंत से शुरू होने वाले संसद सत्र के दौरान तीनों कानूनों को सदन के जरिए वापस ले लिया जाएगा एक बार फिर बतादेंकि,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार की सुबह एक बड़ा ऐलान किया और इसने देश की सियासत में कई नए समीकरणों को जन्म दे दिया है. केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े फैसले का सबसे ज्यादा असर पंजाब  और उत्तर प्रदेश  की सियासत में देखने को मिलेगा. खासतौर पर कांग्रेस से अलग होकर नई पार्टी बनाने वाले अमरिंदर सिंह के लिए पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री ने आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है और उन्होंने पंजाब में बीजेपी के साथ तालमेल से कभी इनकार नहीं किया था, बल्कि खुलकर कहा था कि वो बीजेपी के साथ तालमेल पर विचार करेंगे. अब जबकि केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों की वापसी का ऐलान कर दिया है तो अमरिंदर सिंह  के लिए पंजाब की राजनीति में बीजेपी के साथ गठबंधन करके चुनाव में जाना आसान हो गया है।

अमरिंदर सिंह लगातार केंद्र सरकार से यह मांग कर रहे थे कि तीनों कृषि कानूनों को वापस लिया जाए. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री ने इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी कई मौकों पर मुलाकात की थी. अमरिंदर सिंह ने जब कांग्रेस से अलग होकर नई पार्टी का ऐलान किया था, तभी उन्होंने बीजेपी के साथ तालमेल के संकेत दिए थे और इसकी झलक अमरिंदर सिंह के ट्वीट में भी झलकती है. पीएम के ऐलान के बाद उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा – ‘ग्रेट न्यूज! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कि उन्होंने हर एक पंजाबी की मांग को स्वीकार किया और गुरुनानक जयंती के पवित्र मौके पर तीन काले कृषि कानूनों की वापसी का ऐलान किया है। मैं आश्वस्त हूं कि केंद्र सरकार किसानों के विकास के लिए निरंतर काम करना जारी रखेगी.’ इस ट्वीट में अमरिंदर सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह को भी टैग किया था।कृषि कानूनों पर पीएम के ऐलान के बाद संयुक्त किसान मोर्चा सहित तमाम किसान संगठनों ने केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है. हालांकि किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि कानूनों को संसद में रद्द किए जाने तक प्रदर्शन जारी रहेगा, लेकिन जिस तरह से हर ओर से सबने केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है. उससे साफ है कि बीजेपी के लिए चीजें आसान हुई हैं. कह सकते हैं कि बीजेपी ने पंजाब के राजनीतिक खेल में वापसी कर ली है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर की सुबह बड़ी घोषणा करते हुए तीनों कृषि कानूनों के वापस लेने का ऐलान किया। इसको लेकर कांग्रेस समेत सभी विपक्षी पार्टियों ने किसानों की जीत और सरकार की हार करार दिया। दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने जलेबियां बांटकर जश्न मनाया। जानें, मोदी के ऐलान पर किसने क्या कहा...
 
 
1. राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी के फैसले पर ट्वीट किया। अपना एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें कहा था कि सरकार को कानून वापस लेने होंगे।
 
2. राकेश टिकैत
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि आंदोलन तुरंत खत्म नहीं होगा।
 
टिकैत ने कहा- MSP की गारंटी दें
टिकैत ने ये भी कहा कि लोगों को अभी ज्यादा खुश होने की गारंटी नहीं है। सरकार पहले संसद में कानूनों को खत्म करे, तब बात होगी।
 
 
3. अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज प्रकाश दिवस के दिन कितनी बड़ी ख़ुशख़बरी मिली। तीनों कानून रद्द। 700 से ज्यादा किसान शहीद हो गए। उनकी शहादत अमर रहेगी। आने वाली पीढ़ियाँ याद रखेंगी कि किस तरह इस देश के किसानों ने अपनी जान की बाज़ी लगाकर किसानी और किसानों को बचाया था।
 
4. ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया- उन सभी किसानों को मेरी तरफ से हार्दिक बधाई, जिन्होंने बिना रुके लड़ाई लड़ी। बीजेपी ने आपके साथ जैसा क्रूर बर्ताव किया, उससे आप नहीं डरे। यह आपकी जीत है। इस लड़ाई में जिन परिवारों ने अपनों को खोया, उन सभी लोगों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।
 
5. मायावती
बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि सरकार को बहुत पहले ही यह फैसला ले लेना चाहिए था। अब सरकार से अपील है कि जो किसान शहीद हुए उन्हें उचित मदद दे, उनके परिवार में एक सदस्य को सरकारी नौकरी दे।
 
6. प्रियंका गांधी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने 3 ट्वीट किए। कहा- 600 से अधिक किसानों की शहादत, 350 से अधिक दिन का संघर्ष। narendramodi जी आपके मंत्री के बेटे ने किसानों को कुचल कर मार डाला, आपको कोई परवाह नहीं थी। आपकी पार्टी के नेताओं ने किसानों का अपमान करते हुए उन्हें आतंकवादी, देशद्रोही, गुंडे, उपद्रवी कहा, आपने खुद आंदोलनजीवी बोला। अब चुनाव में हार दिखने लगी तो आपको अचानक इस देश की सच्चाई समझ में आने लगी - कि यह देश किसानों ने बनाया है, यह देश किसानों का है, किसान ही इस देश का सच्चा रखवाला है और कोई सरकार किसानों के हित को कुचलकर इस देश को नहीं चला सकती। आपकी नियत और आपके बदलते हुए रुख पर विश्वास करना मुश्किल है। किसान की सदैव जय होगी। जय जवान, जय किसान, जय भारत।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh