International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

चीन में फिर कोरोना लौटा, स्कूल-फ्लाइट्स बंद, सभी से घरों में रहने की सलाह

देश विदेश : चीन में फिर कोरोना लौटा, स्कूल-फ्लाइट्स बंद, सभी से घरों में रहने की सलाह,रूस और इंग्लैंड के साथ ही चीन में एक बार फिर कोरोना कहर मचा रहा है. कल कोविड केसेज की वजह से अथॉरिटीज को स्‍कूलों को बंद करना पड़ गया. सैंकड़ों फ्लाइट्स भी कैंसिल कर दी गई हैं. कोरोना नियमों में सख्ती कर दी गई है और संक्रमण फैलने की आशंका में ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग शुरू कर दिया गया है. कल तक चीन में 13 नए मामले सामने आ चुके हैं.

चीन ने हमेशा से जीरो कोविड नीति का पालन किया है. इस वजह से उसने बॉर्डर पर सख्‍ती बरती और लॉकडाउन को कड़ाई से अपनाया. यहां तक कि जब दूसरे देश प्रतिबंधों में ढील दे रहे थे, चीन ने सख्‍त प्रतिबंध लागू कर रखे थे. इस बार देश में कोरोना संक्रमण के आ रहे नए मामलों के लिए चीन प्राधिकरण पर्यटकों के एक समूह को जिम्‍मेदार ठहराया है. बताया जा रहा है कि इनमें से अधिकतर मामले उत्‍तरी और उत्‍तरी पश्चिमी प्रांत में सामने आए हैं. शंघाई से यह दंपती गांसू प्रांत के सियान और मंगोलिया गए. जो भी मामले सामने आ रहे हैं वे सभी इन्हीं दंपती के संपर्क में किसी न किसी तरह आए थे. इसके बाद यहां के पर्यटन स्‍थलों को बंद कर दिया है. स्‍थानीय स्‍तर पर सरकारों ने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू कर दी है. इसके अलावा प्रभावित क्षेत्रों में स्थित स्‍कूलों और सभी मनोरंजन स्‍थलों को बंद कर दिया गया. हाउंसिंग कंपाउंड्स पर भी रोक लगा दी गई.

कुछ क्षेत्रों जैसे लांझूहो में नागरिकों को जब तक जरूरी न हो घर से बाहर न निकलने के लिए कहा गया है. लांझूहो की आबादी करीब 40 लाख है. जिन लोगों का घर से निकलना जरूरी है, उन्‍हें हर हाल में निगेटिव कोरोना टेस्‍ट रिपोर्ट पेश करनी होगी. प्रभावित क्षेत्रों में एयरपोर्ट्स पर सैंकड़ों फ्लाइट्स को कैंसिल किया गया है. सियान और लांझूहो से उड़ान भरने वाली करीब 60% फ्लाइट्स कैंसिल हो गई हैं.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh