Education world / शिक्षा जगत

अगर परिवार की दो बालिकाएं एक ही निजी विद्यालय में पढ़ रही हैं तो एक की फीस माफ करें - सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राइवेट स्कूल में पढ़ रही दो बहनों में से एक की फीस को माफ करने की योजना तैयार कर ली है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को लोक भवन में प्रदेश के 1,51,215 मेधावी छात्र.छात्राओं को 177.35 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति का ऑनलाइन हस्तांतरण किया।

आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में सरकार मेधावी छात्र.छात्राओं को हर स्तर पर सहयोग कर रही है। सरकारी स्कूलों में तो उनका लगभग निःशुल्क पठन.पाठन का काम हो रहा है। अब हम एक और कदम आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा पर हमने बड़ी योजना तैयार कर ली है। उन्होंने कहा कि निजी स्कूल में अगर एक ही घर से दो बहने पढ़ती हैं तो अभिभावक स्कूल में एक की फीस माफ करने की अपील करें। उनकी अपील पर भी अगर निजी स्कूल ऐसा नहीं करते तो शिक्षा विभाग फीस भरने की व्यवस्था करेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बहुत लोग फीस भरने में असमर्थ हैं इससे उनको मदद मिलेगी। केन्द्र के साथ उत्तर प्रदेश सरकार भी किसी को किसी भी प्रकार की सुविधा से वंचित नहीं रहने देगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट कहा कि अगर किसी भी परिवार की दो बालिकाएं एक ही निजी विद्यालय में पढ़ रही हैं तो निजी स्कूल एक की फीस माफ करें। यह विद्यालय स्तर से हो अथवा शासन स्तर से ट्यूशन फीस विद्यालयों को प्रदान की जाए। जिससे अभिभावकों को राहत मिल सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी स्कूलों में यदि एक ही परिवार की दो या दो से अधिक बेटियां पढ़ रही हैं तो उनमें से एक ही फीस माफ की जाएगी। इसके लिए सरकार पहले निजी विद्यालयों को प्रेरित करेगी यदि वह फीस माफ नहीं करेंगे तो यह फीस सरकार प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विद्यालयों में स्नातक तक शिक्षा निशुल्क पहले से दी जा रही है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh