Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

" Tokyo Olympics 2020: भारतीय एथलीटों का पहला बैच टोक्यो के लिए रवाना ,सुहास एल.यथिराज 2007 के बैच के है आईएएस अधिकारी , सुहास एल.यथिराज देश के ऐसे पहले IAS अधिकारी

दिल्लीः अगले महीने होने वाले टोक्यो पैरालंपिक खेलों में पदक के लिए भारत की संभावना को बढ़ावा मिला है क्योंकि देश को दो और पैरा-शटलर मैदान में उतारने का मौका मिला है। दोनों को बिपर्टाइट कोटा के आधार पर जगह मिली है। पैरा-बैडमिंटन का डेब्यू 24 अगस्त से शुरू हो रहे टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में हो रहा है।
भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) ने शुक्रवार को बताया कि बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने मैन्स सिंगल SL4 में सुहास एल. यतिराज और मैन्स सिंगल SL3 में मनोज सरकार को कोटा स्थान दिया है।
यथिराज और सरकार दोनों दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी प्रमोद भगत की अगुवाई वाली सात सदस्यीय टीम का हिस्सा होंगे। यतिराज उत्तर प्रदेश के नोएडा के जिलाधिकारी हैं, वे टोक्यो 2020 में पदक जीतने के प्रति आश्वस्त थे।
2018 एशियाई पैरा खेलों में कांस्य पदक विजेता यतिराज ने पीसीआई के हवाले से कहा, "नोएडा का डीएम होने के नाते, महामारी के दौरान यह बहुत चुनौतीपूर्ण समय था। लेकिन मैंने कभी भी अपनी ट्रेनिंग को नहीं छोड़ा और अपना सारा ध्यान और समय इसके लिए समर्पित कर दिया। मैं टोक्यो 2020 में पदक जीतने के लिए बहुत आश्वस्त हूं।"
Tokyo Olympics 2020: भारतीय एथलीटों का पहला बैच टोक्यो के लिए रवाना
यथिराज 2007 के बैच के आईएएस अधिकारी हैं और उन्होंने कई जिलों में अपनी सेवाएं दी हैं जिसमें आज़मगढ़ जिले सहित 2019 का कुंभ मेला (प्रयागराज) भी शामिल है।
डिटेल्स के अनुसार, वर्तमान नोएडा डीएम का चयन वर्ष 2019-20 में खेले गए टूर्नामेंट के आधार पर पैरालिंपिक में हुआ है। उस दौरान उन्होंने 3 गोल्ड, 3 सिल्वर और कुछ ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। वे नंबर तीन पर रैंक करते हैं। उन्हें बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) ने टोक्यो पैरालंपिक के लिए निमंत्रण दिया।
वे ऐसे पहले सिविल सर्वेंट बन गए हैं जो पैरालंपिक में भारत को रिप्रजेंट करेंगे।
सीएनएन-न्यूज18 से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'देश का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है और पैरालिंपिक में भाग लेना एक सपने के सच होने जैसा है।"
दूसरी ओर सरकार ने कहा कि "पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई करना एक सपने के सच होने जैसा था, खासकर जब खेल अपनी शुरुआत कर रहा था"।
"मुझ पर बहुत सारी उम्मीदें हैं और मैं टोक्यो में उन पर खरा उतरने की उम्मीद करता हूं। मेरा लक्ष्य खेलों गोल्ड जीतने पर होगा।"



Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh