National News / राष्ट्रीय ख़बरे

DRDO को मिली बड़ी सफलता,'अग्नि प्राइम' बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

AGNI PRIMETEST: DRDO ने नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल, 'अग्नि प्राइम'(AGNI PRIME) का पहला प्री-इंडक्शन नाइट लॉन्च, बुधवार को लगभग 7:30 बजे ओडिशा के तट से डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है।
आधिकारिक बयान के अनुसार, उड़ान परीक्षण के दौरान, सभी उद्देश्यों का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया गया।मिसाइल के तीन सफल विकासात्मक परीक्षणों के बाद उपयोगकर्ताओं द्वारा किया गया यह पहला प्री-इंडक्शन नाइट लॉन्च था, जो सिस्टम की सटीकता और विश्वसनीयता को मान्य करता है।
DRDOने ट्वीट कर कहा, "नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल 'अग्नि प्राइम'का पहला प्री इंडक्शन नाइट लॉन्च 07 जून 2023 को ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक किया गया।"बयान में कहा गया है कि इस टेस्ट के दौरान मिसाइल की दिशा गति और बाकी सभी चीजों का अध्यन करने के लिए कई प्रकार के उपकरणों का इस्तेमाल किया गया था। जैसे रेडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे रेंज इंस्ट्रूमेंटेशन को टर्मिनल बिंदु पर दो डाउन-रेंज जहाजों सहित विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया था। जिससे कीवाहन के पूरे प्रक्षेपवक्र को कवर करने वाले उड़ान डेटा को कैप्चर किया जा सके।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नेDRDOऔर सशस्त्र बलों को इस नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल "अग्नि प्राइम"की सफलता के साथ-साथ कॉपी-बुक प्रदर्शन यानी जैसा अधिकारियों द्वारा मिसाइल के बारे में अनुमान लगाया गया मिसाइल ने वेसा ही करने के लिए बधाई दी।
रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ समीर वी कामत ने डीआरडीओ प्रयोगशालाओं की टीमों और परीक्षण लॉन्च में शामिल उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।DRDOऔर सामरिक बल कमान के वरिष्ठ अधिकारियों ने सफल उड़ान परीक्षण देखा, जिसने भारतीय सशस्त्र बलों में प्रणाली को शामिल करने का मार्ग प्रशस्त किया है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh