National News / राष्ट्रीय ख़बरे

किस दिन मनाया जाएगा होलिका दहन? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Holi 2023: होली का त्योहार नजदीक आ चुका है लेकिन होली किस दिन मनाई जाएगी इसको लेकर अब भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इस बार लोग 7 मार्च और 8 मार्च को लेकर कंफ्यूज हो गए हैं।वही हर साल फागुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन मनाया जाता है, इसके बाद ही अगले दिन प्रतिपदा तिथि को रंगो की होली खेली जाती है। इस साल पूर्णिमा तिथि 6 मार्च से शुरू होगी और 7 मार्च को खत्म होगी। दोनों ही दिन पूर्णिमा तिथि प्रदोष काल को स्पर्श करेगी।
होलिका दहन का शुभ समय
बता देगी पूर्णिमा तिथि 6 मार्च को शाम 6:17 पर शुरू हो जाएगी और 7 मार्च यानी कि मंगलवार को 6:09 तक रहेगी। लेकिन होलिका दहन 7 मार्च को किया जाएगा। होलिका दहन के लिए शुभ समय 7 मार्च 2023 को शाम 6:24 से रात 8 बचकर 51 मिनट तक है। इसके बाद 8 मार्च को रंगो की होली खेली जाएगी। श्रुति साधना कम शास्त्र के मुताबिक जिस वर्ष फाल्गुन की पूर्णिमा तिथि 2 दिन के प्रदोष को स्पर्श करें तब दूसरे पूर्णिमा यानी अगले दिन में होली जलाना चाहिए। इस बार भी पूर्णिमा तिथि 6 मार्च और 7 मार्च दोनों दिन आ रही है ऐसे में 7 मार्च को होलिका दहन करना शुभ माना जा रहा है।
पूजन विधि
होलिका दहन की पूजा और उसमें अग्नि प्रज्जवलित हमेशा शुभ मुहूर्त में करना चाहिए। होलिका दहन की पूजा के लिए सबसे पहले पूर्व दिशा में मुंह करके होलिका को जल, रोली, अक्षत, फूल, पीली सरसों, गुलाल और मिष्‍ठान अर्पित करें। साथ ही नई फसल यानी कि गेहूं और चने की बालियां चढ़ाएं. इसके बाद होलिका की सात बार परिक्रमा करें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh