National News / राष्ट्रीय ख़बरे

अब तक देश के सैकड़ों-करोड़ों युवाओं के लिए खेल का बुनियादी ढांचा तैयार किया गया हैं-प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi se dirige a los participantes de 'Jaipur Mahakhel': प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'जयपुर महाखेल' के प्रतिभागियों को संबोधित किया। संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि देश में शुरू हुआ खेल आयोजनों और खेल महाकुंभ का सिलसिला एक बड़े बदलाव का परिचायक है। खेल के मैदान से कभी कोई खिलाड़ी खाली हाथ नहीं लौटा है। आज के इस समारोह में कई ऐसे चेहरे मौजूद हैं जिन्होंने खेलों के क्षेत्र में देश का नाम रोशन किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जयपुर महाखेल में मेडल जीतने वाले और इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रत्येक खिलाड़ी, कोच और उनके परिजनों को बहुत-बहुत बधाई। आप सब जयपुर के खेल मैदान में केवल खेलने के लिए न उतरें, आप जीतने के लिए भी उतरें और सीखने के लिए भी उतरें। भारत में खेल प्रतियोगिताओं की बढ़ती संख्या और 'खेल महाकुंभ' का आयोजन एक बड़े बदलाव का संकेत दे रहा है जिसे देश गले लगा रहा है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान की धरती युवाओं के जोश और क्षमता के लिए ही जानी जाती है। इतिहास गवाह है कि इस वीर भूमि के बच्चे अपने शौर्य से युद्ध के मैदान को भी खेल का मैदान बना देते हैं। इस राज्य ने देश को न जाने कितनी खेल प्रतिभाएं दी हैं, जिन्होंने मेडल देकर देश का गौरव बढ़ाया। आजादी के इस 'अमृतकाल' में देश नई-नई परिभाषाएं गढ़ रहा है और नई व्यवस्थाओं का निर्माण कर रहा है।
पीएम मोदी ने कहा कि देश में आज पहली बार खेलों को सरकारी अधिकार से नहीं, बल्कि खिलाड़ियों की नजर लग रही है। राजस्थान में खेल की परंपराओं ने यहां के खिलाड़ियों के शारीरिक और मानसिक विकास में अहम भूमिका निभाई है। इस वर्ष लगभग 6500 एथलीटों के साथ 600 से अधिक टीमों का भाग लेना खेल के क्षेत्र में देश की एक बड़ी उपलब्धि को दर्शाता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh