International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

पाकिस्तान ने विकीपीडिया को किया ब्लॉक, यहां से जानें क्या है पूरा मामला

वर्ल्ड न्यूज़: पाकिस्तान में विकिपीडिया को ब्लॉक कर दिया गया है। जहां एक तरफ पाकिस्तान अर्थिक तंगी से जूझ रहा है। वहीं दूसरी तरफ विकीपीडिया वेबसाइट पर यह कार्रवाई ईशनिंदा के संबंध में की गई है। पड़ोसी मुल्क ने विकीपीडिया पर ईशनिंदा से संबंधित कंटेंट नहीं हटाने का आरोप लगाया है। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी ने विकीपीडिया को अनुचित कंटेंट हटाने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया था।
बता दें कि पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (पीटीए) द्वारा विकिपीडिया की सेवाओं को 48 घंटों के लिए बंद करने के कुछ दिनों बाद अब विकिपीडिया को ब्लैकलिस्ट किया गया है। पीटीए के प्रवक्ता ने शुक्रवार देर रात विकिपीडिया को ब्लॉक करने के जानकारी साझा की है। इससे पहले उच्च न्यायालय के एक निर्देश पर पीटीए ने 48 घंटों के लिए वेबसाइट को धीमा कर दिया था।
अनुचित कंटेंट से थी आपत्ति
पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (पीटीए) द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि विकिपीडिया से अनुचित कंटेंट हटाने के लिए संपर्क किया गया था। लेकिन विकीपीडिया ईशनिंदा कंटेंट को नहीं हटाया, बयान में कहा गया है कि विकिपीडिया इसपर बात करने के लिए भी तैयार नहीं था।
कार्रवाई को लेकर विकीपीडिया पर 'विकीपीडिया की सेंसरशिप' पर एक लेख लिखा गया है। इस लेख में कहा गया है कि विकीपीडिया पर इसी तरह का प्रतिबंध चीन, ईरान, म्यांमार, रूस, सऊदी अरब, सीरिया, ट्यूनीशिया, तुर्की, उज्बेकिस्तान और वेनेजुएला सहित देशों में लगा हुआ है। वहीं, डिजिटल अधिकार कार्यकर्ता उसामा खिलजी ने पीटीए के इस कदम को असंवैधानिक करार दिया। उन्होंने कहा, "प्रतिबंध असंगत, असंवैधानिक और काफी हास्यास्पद है।" उन्होंने कहा, "इससे छात्रों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र, शोधकर्ताओं पर असर पड़ेगा और सेंसरशिप की अनिश्चितता और मनमानी के कारण पाकिस्तान में निवेशकों का विश्वास कम होगा।"


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh