International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

NEPAL PLANE CRASH: क्या थी विमान हादसे की वजह?तकनीकी खराबी या मानवीय त्रुटि

Nepal Plane Crash: नेपाल में रविवार को बड़ा हादसा हो गया। पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 72 सीटों वाला यात्री विमान रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 4 क्रू मेंबर के साथ 68 यात्री सवार थे। हादसे में सभी लोगों की मौत हो चुकी है। हादसा तकनीकी खराबी या मानवीय त्रुटि के चलते ये हादसा हुआ है। लेकिन हादसे की असली वजह का खुलासा जांच के बड़ा स्पष्ट होगा।
विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले उड़ान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। वीडियो के मुताबिक, आकाश साफ था और मौसम भी खराब नहीं था। इसलिए विमान हादसे के लिए मौसम बिल्कुल भी जिम्मेदार नहीं है। फिर इस हादसे के पीछे क्या वजह हो सकती है?
क्या है हादसे की वजह?
विमान क्रैश की जांच कर रही टीम के एक सदस्य ने एक न्यूज़ एजेंसी को बताया कि वीडियो क्लिप के अनुसार विमान का ऊपरी हिस्सा थोड़ा ऊपर उठा और फिर उसके पंख  बाईं ओर झुक गए। ये एक एंगल हो सकता है। उन्होंने बताया कि जांच पूरी होने के बाद ही विमान क्रैश की असली वजह सामने आएगी। हालांकि, ऐसा लग रहा है कि गलत संचालन, विमान प्रणाली की खराबी या पायलट की थकान की वजह हो सकता है।

गौरतलब है कि येति एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान पर सवार 68 यात्रियों में से 10 विदेशी नागरिक थे। जिनमें 4 भारतीय भी थे। भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने नेपाल में दुखद विमान दुर्घटना में लोगों की हुई मौत को अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। सिंधिया ने कहा कि मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। 

 

बताया गया कि येति एयरलाइंस का ये विमान मध्य नेपाल में पोखरा (Pokhara) के पुराने और नए हवाई अड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गया। स्थानीय अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे में आग लगी हुई थी और बचावकर्मी आग बुझाने की कोशिश में जुटे थे। लेकिन हादसे में किसी को भी बचाया नहीं जा सका।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh