Latest News / ताज़ातरीन खबरें

कलेक्ट्रेट सभागार आजमगढ़ में जिला स्तरीय उद्योग बन्धु/स्वः रोजगार बन्धु/एकल मेज व्यवस्था/औद्योगिक एवं व्यापारिक सुरक्षा फोरम एवं श्रम विभाग की बैठक सम्पन्न

आजमगढ़ 29 नवम्बर-- जिलाधिकारी  विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय उद्योग बन्धु/स्वः रोजगार बन्धु/एकल मेज व्यवस्था/औद्योगिक एवं व्यापारिक सुरक्षा फोरम एवं श्रम विभाग की बैठक सम्पन्न हुई।

उद्योग बन्धु की समीक्षा में उपायुक्त उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि चौक से पहाड़पुर एवं दलालघाट से हर्रा की चुंगी तक क्षतिग्रस्त सड़क का निर्माण लोक निर्माण विभाग के द्वारा किया जाना है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लोक निर्माण विभाग के एक्सीयन से स्वयं मिलकर निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। 

मुबारकपुर विपणन केन्द्र के समिति द्वारा अवगत कराया गया कि मुबारकपुर विपणन केन्द्र में 158 दुकानें पंजीकृत हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने समिति के सदस्यों से कहा कि मुबारकपुर विपणन केन्द्र में जितने भी दुकानें पंजीकृत हैं, उन सभी के साथ बैठक कराकर साप्ताहिक बाजार प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें। इस दौरान यदि कहीं कोई समस्या आती है तो उससे अवगत करायें। 

उपायुक्त उद्योग ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 33 प्रकरण वितरण के लिए एवं 41 प्रकरण बैंक स्तर पर लम्बित हैं। एक जनपद एक उत्पाद योजना में 25 प्रकरण वितरण के लिए एवं 50 प्रकरण बैंक स्तर पर लम्बित हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित बैंक के प्रबंधकों एवं उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिये कि आपस में समन्वय स्थापित कर बैंक में उक्त योजनाओं से संबंधित लम्बित सभी प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। 

श्रम विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देश दिये कि श्रम विभाग द्वारा जितने भी योजनायें संचालित हैं, उसके अन्तर्गत कितने श्रमिक लाभान्वित हुए हैं, उसकी योजनावार सूची बनाकर उपलब्ध करायें। इसी के साथ ही जन सामान्य में श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार प्रसार भी कराना सुनिश्चित करें।

इसी के साथ ही श्रमिकों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाये जाने में प्रगति धीमी पाये जाने पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बोर्ड द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के लिए जितने लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं, उसके सापेक्ष शत प्रतिशत श्रमिकों का आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि प्रतिष्ठान/होटलों, ईंट-भट्ठों पर कार्य रहे बाल श्रमिकों को अभियान चलाकर चिन्हित करें। इसी के साथ ही बिल्डिंग साइटों पर यदि बंधुआ मजदूर कार्य कर रहे हैं तो उनका भी चिन्हांकन करते हुए कार्यवाही करें। 

जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों को निर्देश दिये कि आपके क्षेत्रों में जितने भी प्रतिष्ठानों का पंजीकरण किया जा रहा है, उनसे प्राप्त सेस को जमा कराते हुए अधिष्ठानवार सूची उप श्रमायुक्त को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, उपायुक्त उद्योग  एसएस रावत, श्रम प्रवर्तन अधिकारी देवेन्द्र सिंह, पीओ डूडा  अरविन्द कुमार पाण्डेय, संबंधित अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

-------जि0सू0का0 आजमगढ़-29.11.2022--------


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh