Education world / शिक्षा जगत

समय पर जांच, व्यायाम से कम होंगे उच्च रक्तचाप : प्रो. वंदना राय

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के  बायोटेक्नोलॉजी विभाग में मंगलवार को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया गया।
इस अवसर पर प्रो. वंदना राय ने कहा कि भारत में प्रतिवर्ष उच्च रक्तचाप के कारण 16 लाख लोगों की मौत हो जाती है।
यह बीमारी दिन प्रतिदिन भयानक रूप लेते जा रही है। व्यायाम की कमी व शहरी दिनचर्या के कारण शहरों में ग्रामीण क्षेत्र के मुकाबले अधिक लोग तनाव के शिकार हो रहे हैं। इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है, क्योंकि उच्च रक्त चाप होने पर ये शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता है।  मुख्य रूप से हृदय मस्तिष्क और किडनी को ज्यादा प्रभावित करता है।  प्रतिवर्ष लाखों लोग हृदय से संबंधित बीमारियों व स्ट्रोक का शिकार होते हैं। यह युवाओं में भी चपेट में रही है।
उन्होंने कहा कि इस बीमारी के लिए अनेकों दवाएं उपलब्ध है जिन्हें समय पर लेने से  इस बीमारी का प्रबंधन किया जा सकता है।
इस अवसर पर डॉ. प्रदीप कुमार ने कहा कि प्रतिदिन लगभग तीस मिनट से अधिक व्यायाम करने से हम पूर्ण रूप से स्वस्थ रह सकते है। एक  स्वस्थ जीवन जी सकते है व प्रतिदिन आने वाले तनाव से बचने के लिए योग व सकारात्मक मानसिक स्थिति को विकसित कर हम इस रोग से बच सके है। 
कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को इस बात की शपथ दिलाई गई की वह  प्रतिदिन लगभग 30 मिनट तक शारीरिक व्यायाम अवश्य करेंगे। साथ ही अन्य लोगों को भी इस बीमारी के बारे में  जागरूक करेंगे। कार्यक्रम का संचालन श्री शुभम सिंह धन्यवाद ज्ञापन अमृता चौधरी ने किया। इस अवसर पर रवि, गुरु प्रसाद अनिकेत आनंद अजय शिवम सत्यम अभिषेक शिवांगी, ओजश्विनी, सुप्रिया, श्रेया, निधि रेनू सरोजिनी प्राची साधना नंदिता, अनुराधा आदि ने प्रतिभाग किया ।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh