Latest News / ताज़ातरीन खबरें

बीट पुलिस अधिकारियों को नेहरू हाल के सभागार में दो दिवसीय (13 व 14 मई 2022) प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तिम दिन ----


आजमगढ़ 14 मई-- महिलाओं एवं बालिकाओं से संबंधित अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने तथा उनके मध्य सुरक्षा की भावना जागृत करने के उद्देश्य से एवं महिला बीट प्रणाली के सुदृढ़ीकरण की दिशा में महिला बीट पुलिस अधिकारियों को नेहरू हाल के सभागार में दो दिवसीय (13 व 14 मई 2022) प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तिम दिन महिलाओं हेतु संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं/जन कल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।
राष्ट्रीय पोषण मिशन के सम्बन्ध में संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय पोषण मिशन का उद्देश्य वर्ष 2022 तक भारत को कुपोषण से मुक्त करना है। इसका लाभ उन परिवारों को मिलेगा जो अपने बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को पोषित भोजन देने में सक्षम नही हैं। इस योजना के तहत 6 महीने से लेकर 3 साल तक के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को संतुलित पोषण आहार दिया जाता है। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से बच्चों और गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को लाभान्वित किया जाता है। योजना का लाभ उन बच्चों को मिलता है, जो बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर हों, यानी कम वजन या कुपोषण का शिकार होने की सम्भावना होती है। 
महिला कल्याण विभाग द्वारा महिला कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित योजनाओं में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, बाल सेवा योजना कोविड/सामान्य के बारे में विस्तार से बताया। 
इसी के साथ ही मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 विरेन्द्र सिंह ने सहभागिता योजना के सम्बन्ध में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि इस योजनान्तर्गत कोई भी व्यक्ति गो आश्रय स्थलों से गोवंश को लेकर उनका पालन कर सकता है, इसके लिए पशुपालकों को गोवंश के संरक्षण हेतु प्रति गोवंश 900 रू0 की धनराशि प्रतिमाह दिये जाने का प्राविधान है। इसी के साथ ही उन्होने बकरी पालन, मुर्गी पालन आदि के सम्बन्ध में विस्तार से बताया।
क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी सतीश चन्द्र ने राशन कार्ड के सम्बन्ध में विस्तार से बताया। उन्होने बताया कि खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा वर्तमान में दो तरह के राशन कार्ड चलाये जा रहे हैं, अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड। अन्त्योदय राशन कार्ड समाज के सबसे निचले तबके के गरीब व्यक्तियों का बनाया जाता है एवं पात्र गृहस्थी परिवार कार्ड उन व्यक्तियों का बनाया जाता है जो मानक के आधार पर गरीबी रेखा से नीचे आते हैं।
इसी के साथ ही परियोजना निदेशक, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, आपदा प्रबन्धन द्वारा अपने-अपने विभागों के अन्तर्गत संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। 
जिला विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी प्रशिक्षण रवि शंकर राय ने महिला बीट पुलिस अधिकारियों से कहा कि प्रशिक्षण उपरान्त अपने आवंटित क्षेत्रों में बेसहारा/तलाक शुदा, विधवा, परितक्य महिलाओं पर विशेष ध्यान देते हुए सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में सहायता करें। साथ ही महिला बीट प्रणाली के अन्तर्गत अपने-अपने आवंटित बीट में जाकर पंचायत भवन/मिशन शक्ति कक्ष में चौपाल के माध्यम से भी जरूरतमंद महिलाओं को योजनाओं से जागरूक करें। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारियों से जरूरतमंद लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिलाएं।

-------जि0सू0का0 आजमगढ़-14.05.2022--------


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh